शैक्षणिक
1. एम एन आई टी जयपुर किस विश्वविद्यालय / बोर्ड से संबद्ध है?
उत्तर- एम एन आई टी जयपुर एक राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है और यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), भारत सरकार के अधीन स्वायत्त निकाय है।
 
2. क्या एम एन आई टी जयपुर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री प्रदान करने के लिए अधिकृत है?
उत्तर- हाँ, एम एन आई टी संसथान, अधिनियम 2007 के खंड 6 (1) उप खंड ख के अनुसार, एम एन आई टी जयपुर परीक्षा करवाने डिग्री की उपाधि प्रदान करने के लिए अधिकृत है। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान अधिनियम 2007 निम्न लिंक पर उपलब्ध है:
यहां क्लिक करे
 
3. एम एन आई टी जयपुर द्वारा प्रस्तुत शैक्षणिक कार्यक्रमों क्या हैं?
उत्तर- एम एन आई टी जयपुर ग्रेजुएट (यूजी), पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) और पीएचडी कार्यक्रम के तहत उपाधि प्रदान करता है । नीचे दिए गए विवरण के अनुसार:
» स्नातकीय कार्यक्रम: वर्तमान में, 08 बीटेक कार्यक्रम चल रहे हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं। जनपद अभियांत्रिकी, संगणक विज्ञानं एवम अभियांत्रिकी, रासायनिक अभियांत्रिकी, विद्युत अभियांत्रिकी, विधुदवानीकी एवम संचार अभियांत्रिकी, धातुकर्म एवं सामग्री अभियांत्रिकी और यांत्रिकी अभियांत्रिकी 4 साल की अवधि के हैं एवम वास्तुकला एवम नियोजन में 5 वर्ष की अवधि का कार्यक्रम है।
» पीजी कार्यक्रम: वर्तमान में, 18 एम टेक/ एम प्लान (2 साल) विभिन्न विषयों / विशेषज्ञताओं में है, 3 एमएससी (2 साल) प्रोग्राम है, और एमबीए (2 साल) का कार्यक्रम है।
» पीएच.डी. कार्यक्रम: सभी विभागों में प्रदान करता है।
 
4. एम एन आई टी जयपुर में विभिन्न कार्यक्रमों के लिए शुल्क संरचना क्या है?
उत्तर- एम एन आई टी जयपुर द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों की शुल्क संरचना (समय-समय पर संशोधित) निम्न लिंक पर दिया जाता है
» स्नातकीय लिंक के लिए देखें http://www.mnit.ac.in/academics/UG.php
» पीजी लिंक के लिए देखें http://www.mnit.ac.in/academics/PG.php
 
5. क्या ग्रैजुएशन के तहत (बी.टेक/बी.आर्च.) के छात्रों को एम एन आई टी जयपुर में पहले साल के बाद उसका / उसकी शाखा को बदल सकते हैं / क्या एम एन आई टी जयपुर में आंतरिक स्लाइडिंग उपलब्ध है?
उत्तर- नहीं, आंतरिक स्लाइडिंग / सीसैब के माध्यम से प्रथम वर्ष में प्रवेश के बाद आवंटित शाखा में परिवर्तन की अनुमति नहीं है।
 
6. क्या एम एन आई टी जयपुर में बी.टेक/बी.आर्च./बी.एससी में डिप्लोमा धारकों के लिए लेटरल एंट्री का प्रावधान है?
उत्तर- नहीं, यहाँ डिप्लोमा धारकों के लिए बी.टेक/बी.आर्च./बी.एससी /बी.एससी के लिए लेटरल एंट्री का कोई प्रावधान नहीं है।
 
7. क्या एम एन आई टी जयपुर में प्रबंधन कोटे के तहत प्रवेश के लिए प्रावधान है?
उत्तर- नहीं, यहाँ एम एन आई टी में किसी भी तरह का प्रबंधन कोटे के तहत प्रवेश के लिए कोई प्रावधान नहीं है।
 
8. क्या यहाँ एनआरआई कोटे के तहत प्रवेश के लिए कोई प्रावधान है?
उत्तर- नहीं, यहाँ एम एन आई टी जयपुर में कोई एनआरआई कोटा नहीं है, हालांकि, एम एन आई टी केंद्रीकृत परामर्श प्रक्रिया के माध्यम से विदेश में छात्र (डासा) श्रेणी के लिए छात्रों को प्रवेश दिया जाता है।
 
9. क्या विभिन्न योजनाओं के तहत एक विदेशी छात्र/छात्रा एम एन आई टी जयपुर में दाखिला ले सकते हैं ?
उत्तर- एम एन आई टी जयपुर में एक विदेशी छात्र/छात्रा दासा के तहत प्रवेश, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और विदेश (विदेश मंत्रालय) योजनाओं मंत्रालय के तहत प्रवेश ले सकते हैं।

1. कैसे एम एन आई टी जयपुर में अंडर ग्रेजुएट कार्यक्रम (बी टेक., बी.आर्क) में दाखिला ले सकते हैं?
उत्तर- केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड (सीसैब) के द्वारा उसी वर्ष के क्वालीफाइंग जेईई (मुख्य) परीक्षा के माध्यम से एम एन आई टी जयपुर में यूजी प्रोग्राम (बी. टेक., बी.आर्क,) में प्रवेश ले सकते हैं। प्रवेश का कोई अन्य साधन उपलब्ध नहीं है।
 
2. कैसे एम एन आई टी जयपुर में एम.टेक./एम.प्लान कार्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं?
उत्तर- अप्रैल के महीने में जारी किए गए संस्थान की अधिसूचना के आधार पर प्रायोजित श्रेणी के अंतर्गत एम.टेक./एम.प्लान (फुल टाईम / पार्ट टाइम) मैं (सीसीएमटी केन्द्रीकृत परामर्श) संस्थागत चयन तंत्र के माध्यम से संस्थान में विभिन्न कार्यक्रमो में हर साल मई माह में दाखिला ले सकते हैं।
 
3. कैसे एक एम एन आई टी जयपुर में पीएचडी प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं?
उत्तर- एक पीएच.डी. में दाखिला ले सकते हैं संस्थागत चयन संस्थान की अधिसूचना के आधार पर तंत्र के माध्यम से कार्यक्रम एक वर्ष में दो बार जारी (अप्रैल-मई और नवम्बर-दिसम्बर है प्रत्येक वर्ष)
 
4. पीजी / पीएच.डी. कार्यक्रम में प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता क्या है ।
उत्तर- पीजी / पीएच.डी. कार्यक्रम में प्रवेश के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड आगे लिंक पर उपलब्ध हैं http://www.mnit.ac.in/hi/academics/PG.php
 
5. एम एन आई टी जयपुर में एमएससी कार्यक्रम में कैसे दाखिला ले सकते हैं ?
उत्तर- एक एमएससी में केंद्रीकृत काउंसलिंग के माध्यम से कार्यक्रम प्रवेश (सीसीएमएन) आईआईटी जाम स्कोर के आधार पर प्रवेश के ले जा सकते हैं (एप्लाइड रसायन विज्ञान, अनुप्रयुक्त गणित और एप्लाइड फिजिक्स) एमएससी के लिए ।
 
6. कैसे एम एन आई टी जयपुर में एमबीए प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं?
उत्तर- एम एन आई टी जयपुर में एमबीए कार्यक्रम में प्रवेश खुले विज्ञापन और संस्थागत चयन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है। विज्ञापन वर्ष में जनवरी / फरवरी के महीने के दौरान आता है। एमबीए कार्यक्रम में प्रवेश के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड आगे लिंक पर उपलब्ध हैं http://www.mnit.ac.in/hi/academics/PG.php
 
7. कैसे प्रवेश के समय शुल्क का भुगतान कर सकते हैं?
उत्तर- प्रवेश के समय दिया गया शुल्क चालान के आधार पर डिमांड ड्राफ्ट "रजिस्ट्रार एम एन आई टी जयपुर" के रूप में अथवा आईसीआईसीआई बैंक में नकदी के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है।
 
8. एक कार्यक्रम में एक छात्र/छात्रा द्वारा दाखिला लेने के पशचात उसकी / उसके प्रवेश रद्द करने के बाद, कितना पैसा उसे वापस किया जाएगा?
उत्तर- मामले में यूजी / पीजी / पीएचडी में दाखिला लेने के बाद किसी भी छात्र/छात्रा द्वारा कार्यक्रम में अपनी सीट वापस ले लेता है तो शुल्क की वापसी नीचे दी गई नीतियों के अनुसार की जाएगी।:
» यूजी प्रोग्राम के लिए:
http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/fee_refund_policyUG.pdf
» एमबीए / एम एससी के लिए। कार्यक्रम:
http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/fee_refund_policy_for_MBA_M.sc_.pdf
» पीजी प्रोग्राम एम टेक/एम प्लान कार्यक्रम:
http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/Fee_refund_policy_for_M.Tech_M_.Arch_.pdf

1. कैसे एक पूर्व छात्र/छात्रा/ रोल छात्र/छात्रा प्राप्त कर सकते हैं?
उत्तर- एक पूर्व छात्र/छात्रा / रोल छात्र/छात्रा लिंक के अनुसार अपेक्षित शुल्क के साथ दस्तावेज प्रस्तुत करने से डुप्लीकेट प्रमाण पत्र / सत्यापन प्रमाणपत्र/ ट्रांसक्रिप्ट प्राप्त कर सकते हैं http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/formats/instruction.pdf
(हालांकि, एक पूर्व छात्र/छात्रा जो एमआरईसी जयपुर से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, राजस्थान विश्वविद्यालय से संबद्ध होने के मामले में, दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय से संपर्क स्थापित करना पड़ेगा।)
 
2. एक पूर्व छात्र/छात्रा/ रोल छात्र/छात्रा द्वारा ओफिसिअल ट्रांसक्रिप्ट प्राप्त करने के लिए कितना शुल्क भुगतान करना पड़ेगा?
उत्तर- ओफिसिअल ट्रांसक्रिप्ट प्राप्त करने के लिए शुल्क अग्रलिखित लिंक पर उपलब्ध है : http://mnit.ac.in/cms/uploads/2015/02/transcript_fee.pdf
 
3. एक पूर्व छात्र/छात्रा / रोल छात्र/छात्रा द्वारा डुप्लिकेट ग्रेड शीट / डिग्री प्रमाणपत्र / माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए कितना शुल्क भुगतान करना पड़ेगा ?
उत्तर- डुप्लिकेट ग्रेड शीट / डिग्री प्रमाणपत्र / माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए शुल्क संबंधी विवरण अग्रलिखित लिंक पर उपलब्ध है: http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/formats/notice.pdf
 
4. कैसे एक पूर्व छात्र/छात्रा अपनी मूल डिग्री प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है?
उत्तर- एक पूर्व छात्र/छात्रा द्वारा उसकी / उसके विचाराधीन मूल अंतिम डिग्री प्रमाण पत्र अग्रलिखित लिंक के आधार पर प्राप्त कर सकते हैं http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/formats/instruction.pdf
 
5. एक छात्र/छात्रा द्वारा गलत प्रमाण पत्र / ग्रेड शीट (कोई भी) प्राप्त हुआ है तो कैसे वह उसमे सुधर करवा सकता है?
उत्तर- मामले में एक छात्र/छात्रा ग्रेड शीट / अंतिम डिग्री प्रमाण पत्र / माइग्रेशन सर्टिफिकेट आदि में किसी भी प्रकार के सुधार के लिए इच्छित है तो छात्र/छात्रा को डुप्लीकेट दस्तावेज़ जारी करने के लिए लागु नियमो के आधार पर ही आवेदन करना होगा।
 
6. बोनाफाइड प्रमाण पत्र, ट्यूशन फीस प्रमाण पत्र, शुल्क संरचना प्रमाण पत्र, वीजा प्राप्त करने के लिए एनओसी, रैंक प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त किया जा सकता है?
उत्तर- एक छात्र/छात्रा द्वारा लिंक पर उपलब्ध प्रारूप को शिक्षा अनुभाग में आवेदन प्रस्तुत करने पर प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है http://www.mnit.ac.in/academics/format.php
(इन दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए आवेदन जमा करने के बाद एक सप्ताह है)।
 
7. सेमेस्टर ग्रेड शीट, अनंतिम डिग्री प्रमाण पत्र, माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए क्या किसी प्रकार का शुल्क लागु होता है?
उत्तर- एम एन आई टी जयपुर में प्रत्येक सेमेस्टर की ग्रेड शीट, अनंतिम डिग्री प्रमाण पत्र, माइग्रेशन सर्टिफिकेट जारी करने के लिए कोई शुल्क नहीं है। हालांकि, डुप्लीकेट दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए लागु शुल्क की प्रक्रिया अग्रलिखित लिंक पर उपलब्ध है http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/formats/notice.pdf
 
8. ग्रेड शीट्स / किसी भी प्रमाण पत्र के खो जाने की स्थिति में क्या करना है?
उत्तर- डुप्लीकेट ग्रेड शीट्स / किसी भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने पर निर्धारित प्रक्रिया का पालन अनिवार्य है।
 
9. मैंने एम एन आई टी जयपुर से सीजीपीए आधारित ग्रेडिंग प्रणाली में परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। एम एन आई टी जयपुर द्वारा निर्धारित सीजीपीए से परसेंटेज में रूपांतरण करने के लिए फार्मूला क्या है?
उत्तर- चूंकि प्रतिशत एक बिंदु आकलन है और एक अंतराल के आकलन में सीजीपीए है, एम एन आई टी जयपुर किसी भी सीजीपीए से प्रतिशत के सूत्र में परिवर्तन की सलाह नहीं देता है। हालांकि, संदर्भ के लिए एक सूत्र का उपयोग कर सकते हैं: प्रतिशत = सीजीपीए x 10.

1. एम एन आई टी जयपुर में अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / ईबीसी / अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए क्या किसी भी प्रकार की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है?
उत्तर- अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्र/छात्रा संबंधित राज्य सरकारों / सरकार की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (पीएमएस) के लिए पात्र हैं अगर वे उनके निर्धारित मानदंडों को पूरा करते हैं। इसके लिए छात्रों को अपने संबंधित राज्य सरकारों / सरकार को उचित समय पर आवेदन करना होगा।
(उपरोक्त के अलावा, निम्न लिंक पर कुछ अन्य छात्रवृत्ति योजनाए, जो कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों आदि से सम्बंधित हैं) http://www.mnit.ac.in/hi/prospective_student/scholarship.php)
 
2. एक छात्र/छात्रा एक समय में कितनी छात्रवृत्ति के लाभ ले सकते हैं ?
उत्तर- केवल एक। यदि छात्र/छात्रा एक सरकार से छात्रवृत्ति का लाभ ले रहा है तो वह दूसरी छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं है।
 
3. उन सभी छात्रों को जो वैध गेट स्कोर के साथ एम टेक./एम प्लान कार्यक्रम में दाखिला लेते हैं तो क्या वे सभी छात्र/छात्रा संस्थान असिस्टैंटशिप के लिए पात्र हैं?
उत्तर- एम टेक./एम प्लान कार्यक्रम (फुल टाइम) सीसीएमटी के माध्यम से भर्ती छात्रों को संसथान असिस्टैंटशिप आवश्यक सीजीपीए एवम संतोषजनक उपस्थिति होने पर मिलेगी।
 
4. प्रायोजित श्रेणी के अंतर्गत एम टेक./एम प्लान./पी-एचडी में भर्ती छात्र/छात्रा क्या किसी भी प्रकार की छात्रवृत्ति / संस्थान असिस्टैंटशिप के लिए पात्र हैं?
उत्तर- नहीं, एम टेक./एम प्लान./पी-एचडी में भर्ती छात्र प्रायोजित श्रेणी के अंतर्गत कार्यक्रमों में छात्रवृत्ति / संस्थान असिस्टैंटशिप के लिए पात्र नहीं हैं।
 
5. क्या अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / ईबीसी / अल्पसंख्यक एम टेक./एम प्लान. के छात्र/छात्रा इंस्टीट्यूट असिस्टैंटशिप का लाभ लेते हुए पीएमएस छात्रवृत्ति का लाभ भी ले सकते हैं?
उत्तर- नहीं, एक अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / ई बी सी / अल्पसंख्यक एम टेक./एम प्लान.में अध्ययनरत छात्र संस्थान असिस्टेंटशिप का लाभ लेते हुए किसी अन्य छात्रवृत्ति का लाभ नहीं ले सकते हैं।
 
6. किन शर्तों के तहत एक पीएचडी के छात्र/छात्रा को छात्रवृत्ति / फैलोशिप का लाभ मिल सकता है?
उत्तर- गैर प्रायोजित श्रेणी के अंतर्गत भर्ती पीएचडी छात्र/छात्रा प्रवेश के समय यदि विभाग चयन समिति (डीएससी) ने सिफारिश की है तो वह मानव संसाधन विकास मंत्रालय / संस्थान द्वारा समय समय पर निर्धारित की गई असिस्टेंटशिप के लिए पात्र होंगे ।
 
7. क्या एक छात्र/छात्रा को छात्रवृत्ति / फैलोशिप लौटानी पड़ेगी अगर वह कार्यक्रम निरंतर जारी नहीं रखता है?
उत्तर- किसी भी एम टेक./एम प्लान./पी-एचडी छात्रों/छात्राओं को समापन के बिना रास्ते के मध्य में पंजीकरण कार्यक्रम निरस्त करा देते है या कार्यक्रम बीच में ही छोड़ देते हैं तो छात्रवृत्ति / फैलोशिप छात्र/ छात्रा को संस्थान से वापसी की तारीख तक प्राप्त राशि वापस करने की जरूरत है।
 
8. क्या पीएच.डी. छात्रवृत्ति गैर-नेट छात्रों के लिए लागू है (पूर्ण समय, गैर प्रायोजित) जो की विज्ञान, मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान और प्रबंधन अध्ययन विभाग में हैं ?
उत्तर- ऐसे छात्रों को "संस्थान असिस्टैंटशिप के 50% (समय-समय पर लागू) के लिए पात्र हैं।
 
9. एम टेक./एम प्लान./पी-एचडी (पार्ट टाइम) के छात्र/छात्रा क्या छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं
उत्तर- एम टेक./एम प्लान./पी-एचडी (पार्ट टाइम) के छात्र/छात्रा छात्रवृत्ति / संस्थान असिस्टेंटशिप के लिए पात्र नहीं हैं।
 
10. कब एक एम टेक./एम प्लान का छात्र/ छात्रा संस्थान असिस्टैंटशिप के लिए निरस्त माना जाता है?
उत्तर- एक एम टेक./एम प्लान का छात्र/ छात्रा संस्थान असिस्टैंटशिप के लिए निरस्त तब माना जायेगा जब वह 6 सीजीपीए से कम एवम बाद के सेमेस्टर्स में 5.5 सीजीपीए से कम हैं ।
 
11. कब एक पीएच.डी. छात्र/ छात्रा संस्थान असिस्टैंटशिप के लिए निरस्त माना जाता है?
उत्तर- एक पीएच.डी. छात्र/ छात्रा संस्थान असिस्टैंटशिप के लिए तब निरस्त माना जायेगा जब वह 7 सीजीपीए से कम प्राप्त करता है।
 
12. क्या एक पीएच.डी. छात्र/ छात्रा बिना संस्थान असिस्टैंटशिप के भर्ती हुए हैं उन्हें (प्रवेश के बाद) में छात्रवृत्ति मिल सकती है?
उत्तर- नहीं, छात्र/ छात्रा बिना संस्थान असिस्टैंटशिप छात्रवृत्ति के पी.एच.डी.जारी रखेगा
 
13. क्या एक पीएच.डी. छात्र/ छात्रा परियोजना अनुदान से वित्तीय असिस्टैंटशिप में प्रवेश लिया छात्र/ छात्रा संस्थान असिस्टैंटशिप पा सकते हैं?/b>
उत्तर- नहीं, छात्र जिन नियमों और शर्तों पर प्रवेश दिया गया था उन्हीं पर ही पीएच.डी. कार्यक्रम जारी रहेगा।
 
14. क्या एम टेक./एम प्लान./पी-एचडी छात्र/छात्रा छुट्टी के अनधिकृत अवधि के लिए छात्रवृत्ति के लिए पात्र है?
उत्तर- संसथान छात्रवृत्ति अनधिकृत छुट्टी / सेमेस्टर वापसी की अवधि के लिए प्रदान नहीं करता है। हालांकि, संस्थान असिस्टैंटशिप मातृत्व अवकाश / अधिकृत छुट्टी की अवधि के लिए दिया जाता है।

1. Where one can find Academic Regulations governing different Programs at MNIT Jaipur?
उत्तर- Academic regulations governing UG and PG Programs offered by MNIT Jaipur are available in the website link
» For UG see link: http://www.mnit.ac.in/academics/UG.php
» For PG/Ph.D. see link: http://www.mnit.ac.in/academics/PG.php
 
2. Where can I find the Academic Calendar of the Institute?
उत्तर- Currently applicable "Academic Calendar" of the Institute is available in the website link
http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/Academic_Calender_2014-2015_Final.pdf
 
3. Where can a student find, Office Orders, Notices related to semester registration, SC/ST fee refund, add & drop etc.
उत्तर- Apart from posting the student related Notices/Office Orders on website/department notice boards, the same are mailed to all the students on their respective MNIT email id. Hence, the students are advised to check their email id regularly.
 
4. What is the minimum attendance required in a semester.
उत्तर- A student must have a minimum attendance of seventy five percent (75%) of the total number of classes including lectures, tutorials and practical’s held in a course in order to be eligible to appear in the End-Term Examination for that course.

1. क्या हर छात्र/छात्रा को प्रत्येक सेमेस्टर भले ही छात्र/छात्रा उस सत्र में किसी भी कोर्स में रजिस्टर करने की आवश्यकता नहीं है में रजिस्टर करने के लिए अनिवार्य है?
उत्तर- हाँ, वे सभी छात्र जो संस्थान के रोल पर हैं अकादमिक कैलेंडर में निर्दिष्ट तिथियों के अनुसार प्रत्येक सेमेस्टर के लिए रजिस्टर करना आवश्यक हैं।
 
2. एक सेमेस्टर में पंजीकरण के लिए प्रक्रिया क्या है?
उत्तर-
  1. शुल्क के भुगतान के पशचात, छात्र एम एन आई टी ईआरपी पर सेमेस्टर के चुने हुए कोर्स भरेंगे (शैक्षणिक अनुभाग के अनुसार)।
  2. इसके बाद छात्र चुने हुए कोर्स के आधार पर अनुमोदन के लिए अनुमोदन के लिए कार्यक्रम सलाहकार के पास भिजवाएंगे।
  3. कार्यक्रम सलाहकार द्वारा पाठ्यक्रमों का अनुमोदन करने के बाद, छात्र शैक्षिक अनुभाग भुगतान शुल्क की प्रतिलिपि के साथ सेमेस्टर के पंजीकरण के लिए रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने के लिए निर्धारित तिथि पर अपने आईडी प्रूफ के साथ उपस्थित होंगे।
(हस्ताक्षर ही विधिवत सत्यापन के बाद अनुमति दी जाएगी।)
 
3. क्या छात्र की उपस्थिति पंजीकरण के समय में जरूरी है?
उत्तर- हाँ, छात्र की उपस्थिति प्रत्येक सेमेस्टर के लिए पंजीकरण करने लिए आवश्यक है (रजिस्टर की सूची पर उसकी / उसके हस्ताक्षर प्रत्यय)
(एक सेमेस्टर का पंजीकरण पूरा हो जाता है केवल जब छात्र व्यक्तिगत रूप से सेमेस्टर के पंजीकरण रजिस्टर पर हस्ताक्षर करता है)।
 
4. क्या कारण से एक सेमेस्टर का पंजीकरण रद्द हो सकता है?
उत्तर- एक सेमेस्टर के दौरान तीन या अधिक सप्ताह की अवधि के लिए अनुपस्थिति होने पर एक छात्रा/छात्र का सेमेस्टर के सभी पाठ्यक्रमों से पंजीकरण अपने आप रद्द हो जाएगा, छात्र में दर्ज की गई है।
 
5. दंड एक छात्र के लिए लागू निर्धारित समय के भीतर रजिस्टर करने के लिए क्या है?
उत्तर- अगर कोई भी छात्र देर से रजिस्टर करता है तो उसे सीनेट द्वारा लागु विलंब शुल्क जमा करवाना होगा। किसी भी परिस्थिति में शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार पंजीकरण की अंतिम तिथि के बाद रजिस्टर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
 
6. एक छात्र द्वारा सेमेस्टर में किसी भी पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण नहीं करता है तो उसे संसथान शुल्क देय होगा?
उत्तर- अगर कोई छात्र एक सेमेस्टर में किसी भी कोर्स के लिए पंजीकरण नहीं करवाता है तो उसे संसथान शुल्क (ट्यूशन फीस के अलावा) का भुगतान करना आवश्यक होगा।
 
7. अगर एक छात्र सेमेस्टर शुल्क तो जमा करवाता है लेकिन पंजीकरण के समय मौजूद नहीं है तो क्या उसे सेमेस्टर में अध्ययन करने के लिए अनुमति दी जाएगी यह नहीं?
उत्तर- नहीं, मात्र शुल्क का भुगतान करना ही एक सेमेस्टर के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करने का संकेत नहीं देता है।
 
8. एक छात्र ने निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार सेमेस्टर में पंजीकृत नहीं हुआ है, तो क्या वह सेमेस्टर में अध्ययन कर सकता है अगर उसके द्वारा शुल्क का भुगतान कर दिया गया है।
उत्तर- नहीं, एक निर्धारित प्रक्रिया है, पंजीकरण के पश्चात् एक छात्र को नियमित कक्षाओं में उपस्थित होना अनिवार्य है इसके पश्चात ही वह एक सेमेस्टर के मध्यावधि / अंत अवधि परीक्षा में बैठ पायेगा।
 
9. क्या होगा एक छात्र निर्धारित समय में रजिस्टर करने में विफल रहता है, तो?
उत्तर- पंजीकरण के लिए एकमात्र जिम्मेदारी छात्र संबंध के साथ टिकी हुई है। अगर छात्र अधिकृत अवकाश पर नहीं हैं तो जब तक वे अपने कार्यक्रम को पूरा न कर दें सेमेस्टर में रजिस्टर करना चाहिए | (कार्यक्रम की निर्दिष्ट अधिकतम अवधि के भीतर)

1. एक छात्र के द्वारा पाठ्यक्रम में एड एवम ड्राप कैसे किया जा सकता है?
उत्तर- पाठ्यक्रम में एड एवम ड्राप पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद एम एन आई टी ईआरपी पर शैक्षणिक कैलेंडर में उल्लेख निर्धारित तिथियों तक किया जा सकता। छात्र को इस संबंध में जानकारी के लिए अपने एम एन आई टी ई-मेल आईडी और संस्थान वेबसाइट को नियमित रूप से जांचते रहने की सलाह दी जाती है।
 
2. क्या एक छात्र अपने विभाग द्वारा ऑफर किये ओपन एलेक्ट्रिव में रजिस्टर कर सकता है?
उत्तर- नहीं, एक छात्र उसकी / उसके विभाग द्वारा ऑफर किये गए ओपन इलेक्टिव में रजिस्टर नहीं कर सकता है।
 
3. क्या एक छात्र सीजीपीए 5 या उससे कम होने पर क्या उसमे सुधार के लिए आवेदन कर सकते है जिसमे उसने डी ग्रेड प्राप्त कर ली है?
उत्तर- नहीं, सुधार केवल सीजीपीए कम से कम 5 प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए लागू है।
 
4. कितनी बार एक छात्र एक पाठ्यक्रम में सुधार के लिए आवेदन कर सकता है?
उत्तर- एक पाठ्यक्रम में सुधार केवल एक बार के लिए अनुमति दी जाती है। अगर किसी छात्र ने सुधार के पश्चात् पुनः डी ग्रेड प्राप्त कर ली है तो वह फिर से उसी कोर्स में सुधार के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकता है।
 
5. कितने बकाया पाठ्यक्रम में एक छात्र एक पूरक परीक्षा में रजिस्टर कर सकते हैं?
उत्तर- एक छात्र एक अनुपूरक परीक्षा में अधिकतम 3 बार पाठ्यक्रम रजिस्टर कर सकते हैं।
 
6. एक छात्र के एक विषय में 'एफ' ग्रेड प्राप्त करता है और वह अनफेयर मीन्स में पकड़ा गया था, तो क्या वह पूरक परीक्षा में उस परीक्षा में बैठ सकता है?
उत्तर-
  1. अगर एक छात्र एक विषय में अनफेयर मीन्स में पकडे जाने पर 'एफ' ग्रेड' प्राप्त करता है तो वह नियमानुसार अगर वह शर्तों को पूरा करता है तो वह अनुपूरक परीक्षा में बैठ सकता है।
  2. कोई छात्र समस्त विषयों में 'एफ' ग्रेड प्राप्त करता है तो वह नए सेमेस्टर में अपने आप को रजिस्टर कर सकता है, वह पूरक परीक्षा में नहीं बैठ सकता है।
 
7. अगर एक छात्र नियमित रूप से सेमेस्टर में एक विशेष पाठ्यक्रम में पंजीकृत होता है और फेल होता है, तो वह / वह पूरक परीक्षा में उसी के लिए बैठता है और फिर से फेल होता है। इसके बाद छात्र नियमित अगले सेमेस्टर में पाठ्यक्रम के लिए पंजीकृत करता है और फिर से फेल होता है, अब क्या छात्र पूरक परीक्षा में दूसरी बार बैठने के लिए अनुमति दी जाएगी या नहीं?
उत्तर- नहीं, पूरक परीक्षा केवल एक बार के लिए है, इसलिए एक छात्र को केवल एक बार एक विशेष विषय की पूरक परीक्षा में बैठने की अनुमति है।
 
8. अनुपूरक परीक्षा के लिए सामान्य दिशानिर्देश क्या हैं?
उत्तर- दिशा निर्देश (के रूप में समय-समय पर सीनेट द्वारा अनुमोदित) पूरक परीक्षा के लिए निम्न लिंक पर उपलब्ध हैं:
http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/Supplementary_Exam.pdf
 
9. क्या प्रक्रिया रहेगी अगर यूजी छात्र मेडिकल आधार पर अंत अवधि परीक्षा में नहीं बैठ पाता है?
उत्तर- अगर उपरोक्त मामले में एक छात्र के अंत सेमेस्टर परीक्षा में नहीं बैठ पाता है तो उसे वास्तविक कारण तुरंत निर्धारित लिंक पर उपलब्ध प्रारूप में उसकी / उसके संबंधित डी यू जी सी संयोजक और संबंध कार्यक्रम सलाहकार / पाठ्यक्रम समन्वयक को `आई' ग्रेड के लिए सूचित करने की आवश्यकता है लिंक के लिए http://www.mnit.ac.in/academics/format.php -[पाठ्यक्रम में ग्रेड के पुरस्कार के लिए विशेष अंत टर्म (सेट ) परीक्षा ] के लिए आवेदन का प्रारूप]. ' हालांकि, इस `आई' ग्रेड को एक उचित ग्रेड में दस दिनों के भीतर पाठ्यक्रम समन्वयक द्वारा अंत सेमेस्टर परीक्षाओं के पूरा होने के दस दिनों के भीतर परिवर्तित किया जाना चाहिए।
 
10. क्या पाठ्यक्रम में जो छात्र ग्रेड "एफ" आने पर सीजीपीए गणना में शामिल कर लिया गया है?
उत्तर- हाँ। "एफ" ग्रेड पाठ्यक्रम सीजीपीए और एसजीपीए गणना में गिने जाते हैं।
 
11. एक कोर्स की ऑडिटिंग परीक्षा से क्या तात्पर्य है? क्या वे सीजीपीए गणना में गिने जाते हैं?
उत्तर- छात्रों को निर्धारित शैक्षणिक लोड आवश्यकता के अलावा एक कोर्स ऑडिट करने की अनुमति दी जाती है। हालाँकि पाठ्यक्रम प्रशिक्षक का एक कोर्स पूर्व सहमति के ऑडिट परीक्षा के लिए मांग की जानी चाहिए। इस पाठ्यक्रम को एसजीपीए / सीजीपीए की गणना के लिए नहीं गिना जाएगा और ग्रेड कार्ड में दिखाया नहीं जाएगा। पाठ्यक्रम प्रशिक्षक लेखा परीक्षा कोर्स (ओं) के पूरा होने का प्रमाण पत्र जारी कर सकता है।
 
12. एम एन आई टी में परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग करते हुए एक छात्र पाए जाने पर क्या दिशा निर्देश लागु होते हैं?
उत्तर- एक छात्र के लिए अनुचित साधनों का उपयोग कर पाए जाने पर सम्बंधित दिशा निर्देश निम्न लिंक पर उपलब्ध हैं: http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/UFM.pdf

1. एक डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम सीजीपीए क्या होना चाहिए?
उत्तर- एक छात्र को डिग्री प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 5.0 सीजीपीए लाने आवश्यक है। पाठ्यक्रम जिसमें एक छात्र (एक कोर्स के लिए न्यूनतम पासिंग ग्रेड) 'डी' ग्रेड प्राप्त किया है या उच्चतर के लिए क्रेडिट उसे / उसके द्वारा अर्जित क्रेडिट के रूप में गिना जाएगा। इसके अलावा छात्रों को पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए समस्त कोर कोर्सेज, समस्त प्रोग्राम इलेक्टिव्स और समस्त इलेक्टिव्स को पूरा करना आवश्यक है जो सम्बंधित विभाग द्वारा जारी किया गया है।
 
2. यूजी कार्यक्रम की न्यूनतम और अधिकतम अवधि क्या है?
उत्तर- खंड 13.2 के अनुसार स्नातकीय यूजी कार्यक्रम की न्यूनतम और अधिकतम अवधि 04 साल और 06 साल है। जबकि बी.आर्क के लिए यह कार्यक्रम 05 साल और 07 साल है। न्यूनतम अवधि में आहरण / निस्सारण की अवधि / कार्यक्रम से डीबॉरिंग को शामिल नहीं किया गया है। कार्यक्रम की अधिकतम अवधि में छात्र/छात्रा की अनुपस्थिति, छात्र/छात्रा द्वारा ली गई विभिन्न छुट्टियां जो की विभिन्न प्रकार की अवधि में ली गई हैं, भी शामिल है। हालांकि, इसमें सेमेस्टर विथड्रावल की अवधि और रुस्टिकेशन की अवधि शामिल नहीं होती है।
 
3. एक यूजी छात्र को अगले सेमेस्टर में प्रमोशन के लिए कितनी एसजीपीए और सीजीपीए की आवश्यकता होती है?
उत्तर- प्रमोशन नीति प्रथम वर्ष बी. टेक./बी आर्च. के लिए लागू है। यह निम्न लिंक पर उपलब्ध है: http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/Sem_promotion_policy_1st_year.pdf
प्रमोशन नीति द्वितीय सेमेस्टर बी. टेक./बी आर्च.लिए लागू है। यह निम्न लिंक पर उपलब्ध है: http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/Sem_promotion_policy_3+sem.pdf
 
4. कैसे एक यूजी छात्र सेमेस्टर वापसी के लिए आवेदन कर सकता है?
उत्तर- एक छात्र जो एक सेमेस्टर में चार सप्ताह से अधिक समय तक के लिए कक्षाओं में अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करा पता है, वह डीन, अकादमिक को कन्वेनर डीयूजीसी के माध्यम से सेमेस्टर विथड्रावल के लिए आवेदन कर सकते हैं, सेमेस्टर से विथड्रावल, इस तरह के आवेदन कार्यक्रम सलाहकार की सलाह के तहत किया जाएगा, जितनी जल्दी हो सके एन्ड टर्म परीक्षा शुरू होने से पहले करना है। सेमेस्टर से आंशिक निकासी की अनुमति नहीं दी जाएगी। एक छात्र को अपने कार्यक्रम की पूरी अवधि में केवल दो बार सेमेस्टर वापसी के लिए अनुमति दी जाएगी।
 
5. किन परिस्थितियों के तहत एक छात्र को यूजी प्रोग्राम से टर्मिनेट किया जा सकता है?
उत्तर- यूजी छात्र पर यूजी उपलब्ध नियमन के खंड 14 प्रति के रूप में नामांकित कार्यक्रम से समाप्त किया जा सकता है। http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/UG_Regulations_Manual.pdf
 
6. एक छात्र डी ग्रेड आने पर सुधार के लिए आवेदन पर क्या होगा, अगर वह उच्च ग्रेड का इरादा रखता है / लेकिन उसे "एफ" ग्रेड यानी वह विफल हो जाता है?
उत्तर- ऐसे मामलों में, नई कोर्स स्कीम के अनुसार संशोधित ग्रेड, ग्रेड शीट में प्रदान किया जायेगा।
 
7. एक छात्र के लिए अधिकतम ग्रेड क्या है जो एक पाठ्यक्रम को रिपीट के लिए लागू होती है?
उत्तर- एक छात्र के द्वारा सप्लीमेंट्री या सत्र के दौरान किसी सब्जेक्ट में रिपीट करने पर अधिकतम `बीबी' ग्रेड प्रदान की जावेगी।

1. पीजी नियमों के संबंधित प्रश्न:
उत्तर- हाँ, एक एम टेक./एम प्लान./पी.एच.डी पूर्णकालिक छात्र केवल उन परिस्थितियों में परिवर्तित किया जा सकता है जब एम टेक./एम प्लान का कोर्स वर्क पूरा हो गया हो और पी.एच.डी छात्र/छात्रा को पी.एच.डी प्रोग्राम में कैंडीडेंसी दे दी गई है। हालांकि वह अग्रलिखित लिंक पर उपलब्ध प्रति खंड 4.6 के रूप में आवश्यकताओं/नियमों और पीजी विनियमन के 6.5 नियमों को पूरा करता हो: http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/PGManual.pdf
 
2. क्या एक पीजी पार्ट टाइम छात्र/छात्रा ऑफ कैंपस में परिवर्तित किया जा सकता है?
उत्तर- हाँ, एक पीजी छात्र/छात्रा ऑफ कैंपस में परिवर्तित किया जा सकता है बशर्ते उसे नियमों के अनुसार निर्धारित की गई स्थितियों को संतुष्ट करता है।
 
3. एम टेक./एम प्लान./पी.एच.डी कार्यक्रम में छात्र/छात्रा न्यूनतम और अधिकतम अवधि क्या है।
उत्तर- एम टेक./एम प्लान./पी.एच.डी कार्यक्रम में छात्र/छात्रा न्यूनतम और अधिकतम अवधि पी जी रेगुलेशन के क्लॉज़ 6.1 के तहत अग्रलिखित लिंक पर उपलब्ध है: http://www.mnit.ac.in/hi/academics/PG.php
 
4. ऐसे एम टेक/ एम प्लान के छात्र/ छात्रा जो फुल टाइम से पार्ट टाइम में परिवर्तन करना चाहते हैं, तो इसके लिए न्यूनतम और अधिकतम अवधि क्या है ?
उत्तर- ऐसे एम टेक/ एम प्लान के छात्र/ छात्रा जो फुल टाइम से पार्ट टाइम में परिवर्तन करना चाहते हैं, वे कोर्स वर्क के पूरा होने के पशचात ऐसा कर सकते हैं और इसकी न्यूनतम एवम अधिकतम अवधि 2 .5 साल और (प्रारंभिक पंजीकरण की तारीख से) 4 वर्ष की होगी।
 
5. एम टेक/ एम प्लान/ एमबीए/पी एचडी को जारी रखने के लिए कम से कम कितनी सीजीपीए की आवश्यकता है?
उत्तर- एक छात्र/छात्रा को एम टेक/ एम प्लान/ एमबीए को जारी रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी अगर सीजीपीए 5.5 से नीचे है और पीएच.डी. में सीजीपीए 7 से कम होने पर कार्यक्रम जारी रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
 
6. कैसे एक स्नातकोत्तर छात्र सेमेस्टर विथड्रावल के लिए आवेदन कर सकता है?
उत्तर- एम टेक के लिए सेमेस्टर विथड्रावल अधिकतम दो सेमेस्टर के लिए पीएच.डी. के लिए अधिकतम तीन सेमेस्टर के लिए एसपीजीबी के समक्ष वैध कारण देकर (चिकित्सा कारणों के अलावा) मंजूरी ली जा सकती है। , ऐसी छुट्टी सामान्य रूप से मंजूर नहीं की जाएगी जो छात्र/छात्रा अपनी घरेलु आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ले रहे हैं और जो दो सेमेस्टर से प्रोग्राम जारी रखा है। जानकारी के लिए पीजी नियमन के खंड 5.4 देखें।
 
7. क्या एक पीजी ऑफ कैंपस का छात्र/ छात्रा एंड सेमेस्टर के इवैल्यूएशन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं?
उत्तर- हाँ, एक ऑफ कैंपस छात्र / छात्रा एंड सेमेस्टर के इवैल्यूएशन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।
 
8. किन परिस्थितियों में एक एम टेक/ एम प्लान/ एमबीए छात्र/ छात्रा नामांकित कार्यक्रम को जारी रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी?
उत्तर- एक एम टेक/ एम प्लान/ एमबीए छात्र/ छात्रा को नामांकित कार्यक्रम में जारी रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब "खंड 8, 4 की उप खंड" में वर्णित पीजी विनियमन शर्तों को पूरा नहीं करता है।
 
9. एक स्नातकोत्तर कार्यक्रम में एक सेमेस्टर विथड्रावल के लिए मानदंड क्या है?
उत्तर- एक छात्र/ छात्रा के कोर्स विथड्रावल के लिए अगर वह काफी समय के लिए बीमार हो गया है और डीपीजीसी की संतुष्टि के लिए एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर दिया है।
 
10. एमएससी कार्यक्रम की न्यूनतम और अधिकतम अवधि क्या है?
उत्तर- एमएससी कार्यक्रम की न्यूनतम और अधिकतम अवधि 02 साल और 03 साल है। न्यूनतम अवधि में विथड्रावल/ रुस्टिकेशन/ डीबॉरिंग की अवधि शामिल नहीं है ।
 
11. एक पीएच.डी. छात्र जिसने शोध प्रस्तुत किया है और जो डिफेंस के लिए इंतजार कर रहा है क्या उसे एक सेमेस्टर के लिए रजिस्टर करना आवश्यक है?
उत्तर- हाँ, एक पीएच.डी. छात्र, जिसने शोध प्रस्तुत किया है और थीसिस की डिफेंस लिए इंतज़ार कर रहा है, वह शून्य यूनिट्स के लिए रजिस्टर करेगा वह, छुट्टी के लिए संस्थान से जबकि शोध की डिफेंस करने के लिए अनुमति के साथ आवेदन कर सकता है।
 
12. थीसिस जमा करने के बाद छात्र द्वारा भुगतान की जाने वाली एक सेमेस्टर में पंजीकरण का शुल्क क्या है ?
उत्तर- थीसिस जमा करने के बाद छात्र द्वारा भुगतान की जाने वाली एक सेमेस्टर में पंजीकरण में संस्थान की फीस 1. एडमिशन / प्रोसेसिंग शुल्क 2. परीक्षा शुल्क 3. बीमा शुल्क घटक शामिल हैं। वर्तमान में मामूली शुल्क 1900 / - रुपये मात्रा है।
 
13. किन शर्तों के तहत एक नामांकित पीएच.डी. छात्र को कार्यक्रम जारी रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी?
उत्तर- एक नामांकित पीएच.डी. छात्र को कार्यक्रम जारी रखने की अनुमति तब नहीं दी जाएगी जब, वह / वह शर्तों के किसी भी रूप में "खंड 8, उप खंड 5 की" पीजी रेगुलेशन में निर्धारित मिलता है।
 
14. एक पीएच.डी. छात्र/छात्रा (एफटी) के लिए एचआरए नीतिगत दिशानिर्देश क्या हैं जो की संस्थान असिस्टेंटशिप का लाभ उठा रहे हैं?
उत्तर- एचआरए के बारे में दिशानिर्देश निम्नलिखित लिंक पर उपलब्ध हैं: http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/formats/Guidelines_HRA.pdf
 
15. क्या वेकेशन लीव को नहीं लेने पर इसे अगले वर्ष के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है?
उत्तर- नहीं, वेकेशन लीव नहीं ली है तो अगले वर्ष के लिए आगे नहीं ले जाया जा सकता है।
 
16. एक पीएच.डी. छात्र/ छात्रा कॉम्प्रेहेंसिवे कैंडीडेंसीय के लिए कब आवेदन कर सकता है?
उत्तर- एक पीएच.डी. छात्र/ छात्रा को कॉम्प्रेहेंसिवे कैंडीडेंसीय के लिए एक छात्र पीएच.डी. के लिए तब आवेदन आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी जब वह 7.5 या उससे अधिक की सीजीपीए सुरक्षित करने में सक्षम है।
 
17. पीएच.डी. डिग्री में पीएच.डी. के लिए उम्मीदवारी का मापदंड क्या हैं?
उत्तर- पीएच.डी. डिग्री में पीएच.डी. के लिए उम्मीदवारी का मापदंड पीजी रेगुलेशन के क्लॉज़ 8.4 में वर्णित शर्तो के अनुसार है।
 
18. एक स्नातकोत्तर छात्र/ छात्रा के लिए विभिन्न प्रकार की छुट्टियां क्या हैं?
उत्तर- पीजी लिंक पर उपलब्ध विनियमन के खंड 5 के रूप में : http://www.mnit.ac.in/academics/Dowload/PG_Manual.pdf, एक स्नातकोत्तर / पीएचडी छात्र/ छात्रा छुट्टियों का जो लाभ उठा सकते हैं वह हैं (i) छुट्टी (गर्मी की छुट्टी में 15 दिन और सर्दियों में सात दिन, जो की अगले शैक्षणिक वर्ष इन नहीं उठाई जा सकती यदि नहीं ली है (ii) आकस्मिक अवकाश (4 दिन प्रति सेमेस्टर) (iii) मेडिकल लीव ( प्रति सेमेस्टर आठ दिन, नहीं लेने पर अगले सेमेस्टर में जोड़ा जायेगा लेकिन यह 15 दिन से अधिक नहीं हो सकती हैं। अधिकतम मेडिकल लागू एक पीजी / पीएचडी करने के लिए 15 दिन से अधिक नहीं होगी)। (चतुर्थ) मातृत्व अवकाश (महिला छात्रों के लिए 3 महीने के लिए अधिकतम)

1. ऑफिसियल प्रतिलेख / डुप्लीकेट दस्तावेज / बोनाफाइड प्रमाण पत्र / रैंक प्रमाण पत्र आदि प्राप्त करने के लिए प्रारूप क्या है?
उत्तर- कृपया प्रारूप अग्रलिखित लिंक पर डाउनलोड करें : http://www.mnit.ac.in/academics/format
 
2. एक पीजी छात्र/ छात्रा का फुल टाइम से पार्ट टाइम में परिवर्तन करने के लिए प्रारूप क्या है?
उत्तर- एक एम.टेक/ पी एच.डी. छात्र/ छात्रा का फुल टाइम से पार्ट टाइम में परिवर्तन करने के लिए कृपया अग्रलिखित लिंक को डाउनलोड करें: http://www.mnit.ac.in/academics/format
 
3. पार्ट टाइम से ऑफ कैंपस में परिवर्तन करने के लिए प्रारूप क्या है?
उत्तर- एम.टेक/ पी एच.डी. में पार्ट टाइम से ऑफ कैंपस में परिवर्तन करने के लिए कृपया अग्रलिखित प्रारूप को डाउनलोड करें
 
4. स्पेशल एन्ड टर्म एग्जामिनेशन में आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन प्रारूप क्या है ( "आई" से "एफ" ग्रेड में परिवर्तन करने के लिए) ?
उत्तर- स्पेशल एन्ड टर्म एग्जामिनेशन में आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन प्रारूप कृपया अग्रलिखित लिंक से डाउनलोड करें http://www.mnit.ac.in/academics/format.php
 
5. एक नॉन डिग्री छात्र/ छात्रा के लिए इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने के लिए प्रारूप क्या है?
उत्तर- कृपया अग्र लिंक पर प्रारूप डाउनलोड करें : http://www.mnit.ac.in/academics/format.php
 
6. सामान्य प्रश्न / किसी अन्य बात से सामान्य प्रश्न / शिकायत / कोर्स से विथड्रावल/ कोर्स पंजीकरण इशू/ असिस्टैंटशिप मामले/ अन्य मामले के लिए स्वरूप प्रारूप है?
उत्तर- सामान्य प्रश्नों के लिए आवेदन कृपया अग्र लिंक पर प्रारूप डाउनलोड करें link: http://www.mnit.ac.in/hi/academics/format.php -

NOTE: STUDENTS/ALUMNI/FACULTY MEMBERS PLESE NOTE THAT ALL THE FORMATS RELATED TO NO DUES/REFUND/PH.D. RELATED ETC. ARE AVAILBALE AT http://www.mnit.ac.in/academics/format
 
 


अस्वीकरण-: मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर-2015 © एम.एन.आई.टी. जयपुर || ऑनलाइन शुल्क भुगतान के लिए गोपनीयता नीति